Menu
blogid : 5760 postid : 143

गुम हो चुकी लड़की…! (पाँचवी किश्त)

अस्तित्व विचारशील होने का अहसास
अस्तित्व विचारशील होने का अहसास
  • 93 Posts
  • 692 Comments

गतांक से आगे…
प्लेन से उतर कर एयरपोर्ट पर आते ही रिज़वान दिखाई दे गया जोर-जोर से तख़्ती हिलाता हुआ। मैं तेजी से उसकी तरफ पहुँचा तो वह तपाक से गले लग गया। मैंने हँसते हुए कहा– वहाँ जर्मनी में भी तुम ऐसे ही मिले थे मुझे तख़्ती हिलाते हुए, तब मैं तुम्हें और तुम मुझे नहीं जानते थे….लेकिन आज ये क्यूँ? अब तो हम दोनों एक दूसरे को जानते हैं।
उसने हँस कर कहा— दुनिया की भीड़ में कहीं तुम मुझे अनदेखा न कर दो, इसलिए…।
रिज़वान से मैं जर्मनी में ही मिला था, वहाँ वह कंपनी का काम मुझे हैंडओवर कर हिंदुस्तान लौट रहा था, उसके ही फ्लैट में फिर अगले पाँच साल मैं रहा था। मुझे 15 दिन की छुट्टी मिली थी, फिर बैंगलूरू ज्वाइंन करना है। आज तो पहुँचा ही हूँ…. कल हेडऑफिस रिपोर्ट करूँगा, फिर घर चला जाऊँगा….। रिज़वान मुझे अपने सातवीं मंजिल स्थित फ्लैट में पहुँचाकर ऑफिस चला गया और कह गया कि सात बजे आऊँगा…. फिर पार्टी में चलेंगे।
फ्रेश होकर खाना खाया थोड़ी देर टीवी देखा फिर लगा कि नींद आ रही तो सो गया। शाम को रिज़वान ने ही उठाया, वह पाँच बजे ही आ धमका…। दोनों ने चाय पी इधर-उधर की बातें की, फिर उसने पार्टी में जाने की बात कही, मैंने उससे कहा– तुम चले जाओ, मैं यहीं रहूँगा।
उसने इसरार किया।— मेरी गर्लफ्रैंड की बर्थ-डे पार्टी है, चल मजा आएगा तुझे।
मैंने रहस्य से उसकी ओर देखा… पहली या….!
वह मुस्कुराया- नहीं दुसरी….
पहली का क्या हुआ….?
चली गई स्टेट्स…।
और ये क्या करती है?
शी इज स्ट्रगलर एक्ट्रेस…एकाध टीवी सीरियल में छोटा-मोटा काम मिला है।
शादी करने का इरादा है?
करना तो चाहता हूँ, लेकिन वह नहीं चाहती है।
क्यों…?
कहती है अभी मैंने किया ही क्या है? फिर डर भी लगता है, अभी तो वह स्ट्रगल कर रही है, सक्सेसफुल हो जाने के बाद क्या वह मुझ जैसे प्रोफेशनल के साथ रहना पसंद करेगी….? फिर सोचता हूँ, यदि हम आज शादी कर लें और उसके सक्सेस होने के बाद हम निभा नहीं पाए तो….? इसलिए फिलहाल तो कुछ भी नहीं सोच रहा हूँ…. बस लाइफ इंजाय कर रहा हूँ। चल तैयार हो, बहुत हो चुकी बातें…., अभी तो तुझे चार दिन और रूकना पड़ेगा। यह कहने के लिए मल्टीनेशनल है… काम तो सरकारी गति से ही होता है यहाँ।
क्रमशः

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply